ताजा तरीन :

Friday, November 16, 2012

4 तरीके जो आपके ब्लॉग का पाठक आधार बढाने में कारगर साबित होंगे


हिंदी भाषीय ब्लॉग जगत में पाठक आधार बढाने के कारगर तरीके नहीं मिलते क्यूंकि गूगल जैसे खोजी वेब सेवाएँ अभी इस भाषा के उपयोग में उन्नत नहीं हो सकीं हैं अतः निचे उल्लेखित तरीकों का सम्मान करें और उस एक तरीके का भरपूर उपयोग करें और अपने पाठकों को सहेजकर रखने के लिए उनसे आग्रह करें की आपके ब्लॉग को पढ़ते रहें ।


पढना न भूलें -


1. लाभ पहुँचाने के उद्देश्य से लेखन करें ।

कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आपका ब्लॉग देखने में अत्यंत मोहक नहीं है, कोई फर्क नहीं पड़ता अगर आपका ब्लॉग गूगल जैसी सेवायों का लाभ नहीं उठा पा रहा है लेकिन अगर आपके ब्लॉग पे लिखे गए लेखों से आपके पाठकों का कोई लाभ नहीं हो रहा तो अवश्य ही आपका इस ब्लॉग जगत में कोई भविष्य नहीं है अतः आज से बल्कि अभी से इस बात की गाँठ बाँध लें की आपके द्वारा लिखा जाने वाला हर लेख किसी न किसी तरह से पाठकों को लाभ पहुँचाने के उद्देश्य से ही लिखा जायेगा ।

लाभ के आंकलन का आधार हो सकता है :-

  • अपने पाठकों का ज्ञान बढ़ाना 
  • उन्हें विकास की ओर प्रेरित करना 
  • उनकी जरुरत के अनुसार सेवाओं के बारे में जानकारी देना 
  • किसी भी तरह से आर्थिक, मानसिक, सामाजिक, धार्मिक संतुष्टि देना इत्यादि


2. लेखों का शीर्षक महत्वपूर्ण है ।

अगर आपने एक बेहतरीन लेख लिख लिया है तो इसका ये मतलब बिलकुल भी नहीं की लोग उसे पढेंगे ही अतः आपको अपने लेख के शीर्षक चुनने में बहुत ही सावधानी बरतनी पड़ेगी जिससे इस बात का अंदाज़ा लगाया जाया जा सके की दर अशाल में उस लेख का महत्व क्या है हर उस पाठक ले लिए जो उसे पढने में दिलचस्पी दिखायेगा ।

आकर्षक तस्वीरों का उपयों भी है जरुरी ।

हाँ अपने लेखों को और भी दिलचस्प और आकर्षक बनाने के लिए आकर्षक तस्वीरों का सहारा लेना न भूलें क्यूंकि एक सामान भावना रखने वाली तस्वीर आपके लेख को और भी ज्यादा महत्वपूर्ण बना देगी ।

3. हर पाठक को सहेजकर रखें ।

इस अंक का ये मतलब न निकालें की अपने पाठक का अपहरण कर लें और उन्हें कहें की आपके लेखों को पढ़ते रहें जब भी आप उसपे कुछ नया करें ।

बल्कि ये समझने की कोसिस करें की हर पाठक जो आया है आपके लेखों का मुआयना करने उसे भविष्य के लेखों का भी संदेसा मिले और जो संभव है अगर आप अपने पाठकों को प्रेरित करते हैं की वो सब आपके ब्लॉग को ईमेल द्वारा प्राप्त करें ।

4. सामाजिक वेब सेवाओं का उपयोग करें ।

सामाजिक वेब सेवाएँ हमें एक दुसरे से जुड़े रहने में मदद करती हैं चाहे हम दुनिया के किसी भी कोने में क्यूँ नहीं रहे अतः व्यापारिक संगठनो ने भी इसका इस्तेमाल बखूबी किया अपने व्यापर को बढ़ावा देने के लिए, अपने ग्राहकों से जुड़े रहने के लिए ।

ठीक उसी प्रकार अपने ब्लॉग पे आने वाले नए लेखों को भी प्रचारित करने में आप इनकी सहायता ले सकते हैं । इन सामाजिक वेब सेवाओं में फेसबुक, ट्विटर और गूगल प्लस शीर्ष पे हैं ।

कोई शक या सवाल ?

अगर आपने इस लेख को ध्यान से पढ़ा होगा तो शक और शवाल दोनों ही पैदा होंगे अतः उन्हें दबाने की कोशिश बिलकुल भी ना करें और अगर आप सच में कुछ सिखने की मनोकामना रखते हैं और भविष्य में एक ब्लॉग लेखक की हैशियत से पैसे कम कर कर अपना जीवन यापन करना चाहते हैं ।

अपनी बात कहने के लिए निचे दिए गए टिपण्णी बक्शे का उपयोग करें ।

2 comments:

  1. बहुत अच्छी पोस्ट


    हमारी नयी पोस्ट पढ़ें ब्लॉग से पैसे कमायें बिना एडसेंस के

    ReplyDelete
  2. आपके ब्लॉग को ब्लॉग - चिठ्ठा में शामिल किया गया है। सादर …. आभार।।

    नई चिठ्ठी : हिंदी ब्लॉग संकलक (एग्रीगेटर)

    कृपया "ब्लॉग - चिठ्ठा" के फेसबुक पेज को भी लाइक करें :- ब्लॉग - चिठ्ठा

    ReplyDelete