ताजा तरीन :

Thursday, June 28, 2012

भारतीय राष्ट्रीय भाषा हिंदी में ब्लॉग लेखन, क्यूँ - कैसे और उससे होने वाले अनगिनत व्यापारिक लाभ ।

यूँ तो ब्लॉगबाबा के ज्यादातर पाठकों को ब्लॉग से पैसे कमाने से सम्बंधित लेखों में ज्यादा दिलचस्पी रहती है लेकिन ये भी तो सोचिये की ब्लॉगबाबा ब्लॉग अथवा किसी अन्य ऑनलाइन व्यापार से ही तो पैसे कमाने के लिए नए-नए तरीके बताते रहते हैं ना।

यह लेख खास कर उन पाठकों को समर्पित है जिनके पास अपना खुद का कोई ब्लॉग नहीं है । लेकिन इससे ये तर्क बिलकुल नहीं निकलता की आप इसे पढ़ कर अपना समय बर्बाद करेंगे बल्कि कुछ ना कुछ तो जरुर ऐसा सिखने को मिलेगा जिससे कलको आप भी अपनी मुख्य कमाई अपने ब्लॉग के जरिये करने में सफल हो जायेंगे। 


भारतीय राष्ट्रीय भाषा हिंदी में ब्लॉग लेखन के फायदे जानने से पहले क्यूँ न एक बार उन लेखों पे नजर दौड़ा ली जाये जिससे ये पता चले की ब्लॉग लेखन एक फायदे का सौदा है :-

किस भाषा में करे ब्लॉग्गिंग ?

अगर आपको याद हो तो ब्लॉगबाबा के एक पुराने लेख "किस भासा में करें ब्लॉग्गिंग" में मैंने लिखा था की समय के साथ-साथ ऑनलाइन व्यापारिक दुनिया भी बहुत तेजी से बदल रही है और बहुत जल्द ऐसे अनेकों औज़ार और संसाधन उपलब्ध होंगे जिससे अपनी भाषा हिन्दी में भी ब्लॉग जगत को बढ़ावा मिलेगा और अनेकों नए द्वार खुलेंगे जिससे की नए लोग भी अंग्रेजी के प्रभाव में ना आकर हिंदी भाषा में ही अपने शब्दों का बखान करते मिलेंगे ।

हिंदी भाषा में लेखन से होने वाले फायदे :-
  1. नया और खाली बाज़ार मिलेगा :- अगर आपने गौर किया होगा तो आपको पता होगा की आपने कितने ऐसे हिंदी भाषा में लिखे जाने वाले नामी ब्लॉग पढ़ें हैं जो की बहुत ही प्रचलित हैं ? मेरा दावा है गिने चुने होंगे जिसे आप आसानी से अपनी उँगलियों पे गिना सकते हैं कभी भी कहीं भी जो की अंग्रेजी भाषा के ब्लोगों के बारे में पूछने पे असंभव हो जायेगा । कहने का मतलब पूरा हिंदी ब्लॉग बाज़ार खाली पड़ा है और यही सही वक्त है जब आप यहाँ जितनी बड़ी दूकान खोलना चाहें खोल सकते हैं क्यूंकि कोई विरोधी नहीं होगा और जब कोई नया खिलाडी आएगा तो वो भी आपकी ही दूकान से हर साजो सामान ले जायेगा जिससे आपका नाम और भी प्रचलित होता जायेगा ।

    हिंदी में लिखे जाने वाले 11 सबसे नामी ब्लॉग पे कुछ समय बिताएं तो आप भी जान जायेंगे की मैं किस खालीपन की बात कर रहा हूँ और हाँ मजे की बात ये भी है की हिंदी में लिखे जाने वाले बेहद विकशित ब्लॉग भी पैसे कमाने में सफल नहीं हो पा रहे जिसकी चिंता आपको नहीं करनी है आप सिर्फ एक विषय में अपनी महारत का बखान कर एक ब्लॉग का निर्माण करें और आगे हर कदम पे ब्लॉगबाबा का साथ आपके साथ सदा रहेगा और इसी क्रम में मैं एक घोषणा भी करना चाहूँगा की ब्लॉगबाबा के पाठकों को ब्लॉगबाबा की तरफ से एक बेहद कीमती "पुस्तक" रूपी उपहार मिलने वाला है और वो भी बिलकुल मुफ्त में।

    अभी सिर्फ इनता बता सकता हूँ की ब्लॉगबाबा के पाठकों के लिए ब्लॉगबाबा द्वारा लिखी जा रही पुस्तक "ब्लॉग से पैसे कमाने" में हर संभव मदद करेगी ।

  2. पाठक आधार बढ़ रहा है :- अगर आप ब्लॉगबाबा की सफलता की कहानी "ब्लॉगबाबा का असाधारण विकाश, 10,000 से अधिक बार देखा गया" पढ़ें जिसे सन 2011 के अंत में लिखा गया था तो जान जायेंगे की कैसे मात्र 5 बेहतर लेखों ने इतना बड़ा आंकड़ा दर्ज करा दिया था ।

    आज की तस्वीर बदल गयी है पहले लिखे गए लेख में और इस लेख के बिच में महीनो का अंतर रहा लेकिन ब्लॉगबाबा के पाठकों की संख्या कभी कम नहीं हुई बल्कि बहुत से पाठक ब्लॉगबाबा से संपर्क कर रहे थे की ब्लॉग और ऑनलाइन पैसे कमाने से सम्बंधित लेखों को और भी पढना चाहते हैं अतः इसे निरंतर लिखते रहा जाये । 

    सबसे बड़ी खुसी की खबर :- अब गूगल बाबा ने भी हिंदी भाषा का साथ देना सुरु कर दिया है जांच के लिए अपने कंप्यूटर पे गूगल की वेबसाइट खोल के अंग्रेजी में make money online लिख कर खोजने का बटन दबाईये आप देखेंगे पहले खोज फल के सामने हिंदी में रूपांतरित करने के लिए भी लिखा होगा वह दबाते ही मन माफिक पन्ना हिंदी में देखा जा सकता है। 

    सोचिये गूगल ने भी अब भारतीय राष्ट्रीय भाषा का समर्थन करना सुरु कर दिया है जो की गूगल के लिए तो एक नया बाज़ार उपलब्ध कराएगा ही लेकिन साथ-साथ आपको भी कई मौके देगा।

  3. कमाई के जरिये मजबूत हुए हैं :- अगर मैं ब्लॉगबाबा पे बताये गए अबतक के सबसे बेहतरीन और बहु-प्रचलित लेख "फ्रीलांसिंग - ऑनलाइन पैसे कमाने का चौथा तरीका" का जिक्र करूँ तो कोई सक नहीं इससे हर नए ब्लॉगर की कमाई में बेतहासा इजाफा देखा जायेगा क्यूंकि अब भारत में भी लोग ऑनलाइन खरीदारी में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेने लगे हैं, टीवी पे सैकड़ों ऑनलाइन सामान बेचने वाली कम्पनिओं के प्रचार आने लगे हैं। 
मुझे नहीं लगता की और भी कुछ बताने की जरुरत है जिससे आपको विश्वास दिलाया जाये की हिंदी भाषा में ब्लॉग लेखन का कार्य भी अब आपको हर माह लाखों कमाने में मदद कर सकता है बसरते आप इस सुरुआती दौड़ में अपनी जगह बनाने में सफल हो जाएँ ।

तो फिर देर किस बात की आज ही जाने की कैसे आप "ब्लॉगर.कॉम का उपयोग करके मुफ्त में ब्लॉग बना सकते हैं" और आगे सब आपकी श्रद्धा और मेहनत पे निर्भर करता है ।

2 comments:

  1. जागृति प्रेरक सूचनाएँ!! इस जानकारी के लिए बहुत बहुत आभार!!

    ReplyDelete
  2. सुज्ञ जी आपका बहुत बहुत धन्यवाद जो आपने टिप्पड़ी करने का वक्त निकाला क्यूंकि आपके ऐसा करने से मुझे बहुत सहायता होगी और मैं ब्लॉगबाबा के लिए भी लगातार लेख लिखता रहूँगा ।

    ReplyDelete